गले की खराबी दूर करने के उपाय

गला खराब होने पर निम्नलिखित देसी उपाय अपनाए जा सकते हैं:

1. **नमक के पानी से गरारे:** एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर दिन में 2-3 बार गरारे करें। इससे गले की सूजन और दर्द में राहत मिलती है।

2. **शहद और अदरक का सेवन:** एक चम्मच शहद में थोड़ी सी अदरक का रस मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करें। शहद गले को मुलायम करता है और अदरक की गर्मी सूजन को कम करती है।

3. **तुलसी की चाय:** कुछ तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर चाय बनाएं और उसमें शहद मिलाकर पिएं। तुलसी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर करते हैं।

4. **हल्दी वाला दूध:** एक गिलास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले पिएं। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो गले की सूजन को कम करते हैं।

5. **मुलहठी का उपयोग:** मुलहठी की छोटी सी टुकड़ी चबाएं या उसकी चाय बनाकर पिएं। मुलहठी गले की खराश को कम करती है और सूजन में राहत देती है।

6. **लौंग का सेवन:** 1-2 लौंग को मुँह में रखकर चूसें। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं। 

7.**पानी काट कर पियें:** एक कटोरी में पानी ले लें और साफ चाकू से उसे 3-4 बार काट लें और उस पानी को पी लें।इससे चमत्कारी लाभ होता देखा गया है।

ये उपाय आपके गले की समस्या को ठीक करने में मदद करेंगे। अगर समस्या गंभीर हो, तो डॉक्टर से संपर्क करना बेहतरहै।

Comments

Popular posts from this blog

चमत्कारी स्वर विज्ञान

पूर्ण मुक्ति की प्रार्थना

रेकी दिनचर्या