भावना की शक्ति

☺  *भावना की शक्ति*  😊

🌻 *निराशा से बचने के सरल उपाय* 🌹

1.- जीवन की हरेक घटना में किसी-न-किसी रूप से आपको लाभ ही होता है। परोक्ष अथवा अपरोक्ष रूप से होने वाल लाभ के बारे में ही सदैव सोचिए।

2.- भूतकाल में हुई घटनाओं व गलतियों का पश्चाताप न करे तथा भविष्य की चिंता न करे। वर्तमान को सफल बनाने के लिए पूरा ध्यान दीजिए। आज का दिन आपके हाथ में है। आज आप रचनात्मक कार्य करेंगे तो कल भविष्य सूंदर होगा।

3.- आप अपने जीवन की तुलना अन्य के साथ कर चिन्तित न हो। क्योंकि इस विश्व में आप एक अनोखे  विशिष्ट व्यक्ति हैं। इस विश्व में आपके जैसा और कोई नही है।

4.- सदैव याद रखिये  कि आपकी निन्दा करने वालना आपका मित्र है कि जो आपके बिना मूल्य एक मनोचिकित्सक की भाँति आपकी गलतियों व आपकी खामियों की तरफ ध्यान खिंचवाता है।पर अपने स्वाभिमान पर भी भरोसा रखें।

5.- आप दुःख पहुँचाने वाले को समझ के साथ क्षमा कर दो तथा उसे प्रेम करो।

6.- सभी समस्याओ को एक साथ सुलझाने का प्रयत्न न करके , एक समय पर एक ही समस्या का समाधान करें।

7.- जितना हो सके उतना सहयोगी बनने का प्रयत्न करे। दसरों के सहयोगी बनने से आप अपनी व्यर्थ चिन्ताओं को आसानी से भूल जायेंगे।

8.- समस्याओं को देखने का दृष्टिकोेण को बदलने से आप दुःख को सुख में परिवर्तन कर सकेंगे।

9.- जिस परिस्थिति को आप नही बदल सकते उसके बारे में सोच कर दुःखी  न हों। याद रखिये कि समय एक श्रेष्ठ दवाई है।

10.- यह सृष्टि एक विशाल नाटक है जिसमें हम सभी अभिनेता है। हरेक अभिनेता अपना श्रेष्ठ अभिनय अदा कर रहा है। इसलिए किसी के भी अभिनय  को देखकर  चिन्तित न हो।

11.- बदला न लो लेकिन स्वयं को बदलने का प्रयत्न करो। बदला लेने की इच्छा से मानसिक तनाव ही बढ़ता है। स्वयं को बदलने का लक्ष्य रखने से जीवन में प्रगति होती हैं।

12.- ईष्या से बचो और ईश्वर का चिन्तन करो। ईष्या करने से आपकी शक्ति नष्ट होती है और ईश्वर का चिन्तन करने आप असीम ऊर्जा व शीतलता का अनुभव  करते है।

13.- खुशी देने से खुशी बढ़ती है इसलिए सर्व को खुशी देने का ही प्रयत्न करो। कभी किसी दुःख का विचार भी न करो।

14.- जब आप समस्याओं का सामना करते है तब ऐसा सोचिये कि आपमें साहस है आत्म विश्वास है है समस्या का हल पाने का।

15.- आपके अन्दर सूक्ष्म अंहकार को जानो पहचानो और सजग हो जाओ तो उसको मुक्त कर पाओगे। याद रखो कि आप खाली हाथ आये थे और हाथ ही वापस जायेंगे।

16.- दिन में कम से कम तीन बार दो मिनिट आपने संकल्पो को साक्षी (बिना प्रभाव के देखना) होकर देखने का अभ्यास-चिन्ताओ से मुक्त करने से सहायक रूप बनता है।
17.रेकी या अन्य ऊर्जा उपचार करें या सीखें।
इससे आपके जीवन मे नए आयाम खुलेंगे और आप अधिक आनंदपूर्ण जीवन जी पाएंगे।
धन्यवाद धन्यवाद धन्यवाद धन्यवाद

  🌹 ओम् शान्ति ओम 🌹

*सत्य रेकी उपचार व ध्यान केंद्र,*
*भोपाल।*
*9425392503;9340188863*

Comments

Popular posts from this blog

रेकी दिनचर्या

काला जादू

चमत्कारी स्वर विज्ञान