बच्चो का विकास

*बच्चों का सही समय पर उचित विकास*

*प्रिय अभिभावकगण*

निश्चित ही आप एक समझदार योग्यऔर प्रेमपूर्ण माता-पिता हैं, जो अपने बच्चों से प्रेम करते हैं तथा आपकी यह भावना होती है कि आपका प्यारा बच्चा योग्य, साहसी, विद्वान, विवेकी,स्वस्थ एवं शांत हो।वह बड़ा होकर के देश का एक महान नागरिक बने। विश्वास करें कि मेरी भी यह शुभ भावना है कि भारत के सभी बच्चे तथा युवा विद्वान सफल, सहनशील, विवेकशील,शक्तिशाली और योग्य बनें।अगर आप भी वास्तव में ऐसा ही चाहते हैं इसकी शुरुआत आपको आज व अभी ही करनी होगी। क्या आपको यह मालूम है की बच्चा जो भी अपने जन्म से लेकर के 3 साल की उम्र तक सीखता है, उसी के अनुसार पूरे जीवन उसका व्यवहार आचार और जीवन होता है।इसका तात्पर्य यह है कि बचपन में या कहें कि जब तक बच्चा 4 या 5 साल का होता है तब तक उसमें प्रेमकरुणा,धैर्य,साहस इत्यादि सदगुणों को सहज में विकसित करने की कितनी बड़ी और जरूरी जिम्मेदारी है और उस उम्र में बच्चे के माता, पिता, दादा, दादी,नाना, नानी, चाचा, चाची,मामा, मामी, जो कुछ भी बोलते हैं,जो कुछ भी उसके सामने व्यवहार करते हैं, जो कुछ भी उसको समझाइश देते हैं। उस का प्रभाव बच्चे पर बहुत गहरा होता है।यही बच्चे का व्यक्तित्व बन जाता है जिसकीअभिव्यक्ति बच्चा अपने पूरे जीवन भर करता है।बच्चे का उचित विकास हो इसके लिए बच्चे को जन्म से ही ढेर सारा प्यार, स्नेह और सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
सबसे पहले मां-बाप को यह जानना चाहिए कि बच्चे के मौलिक गुण क्या है। उन को खोजा जाए और बच्चों में इन्हें विकसित करने के लिए उसके सरंक्षक 100% सहयोग करें। बच्चों के उच्चतम विकास के लिए आप बच्चों को भरपूर प्रेम सम्मान और सुरक्षा दें। यह भावना रखें कि आपके घर जैसे ईश्वर ने अवतार लिया है।उसके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें। ध्यान रखने की मुख्य बात यह भी है कि कुछ बातें हैं जो बच्चे को कभी भी ना बोलें और कोई भी ना बोले :-
जैसे कि बहुत शैतान है,जिद्दी है, बहुत छोटा है,बीमार रहता है, भोंदू है, बुद्धू है, चीखता है,उधम करता है ,कहना नहीं मानता, सुनता नहीं है,बहुत गुस्सा करता है,रात में सोने नहीं देता, इत्यादि अन्य नकारात्मक शब्द।
*इसके अलावा कुछ शब्द ऐसे हैं जो बच्चे के माता पिता को और बड़े लोगों को बार बार बोलने ही चाहिए:-*
*जैसे कि आज्ञाकारी है ,होशियार है, ज्ञानी हैं, बुद्धिमान हैं ,शांत रहता है, समझदार है ,स्वस्थ है, अच्छा खाता पीता है, खुश रहता है, कृष्ण कन्हैया है ,जीनियस है, हर बात समझता है, सुरक्षित है, आनंदित है ,समृद्ध है, भाग्यशाली है ,बहुत समझदार है, किसी को परेशान नहीं* *करता, कितना सहज है,*
*सरल है, शक्तिशाली है, बलशाली है।*
*नोट:- यह सकारात्मक शब्द बच्चो के अलावा हर उम्र के मनुष्य के लिए भी लाभकारी हैं।* अगर भूल से कभी नकारात्मक बात, शब्द या बोल निकल भी जाए तो तीन बार बोलें कैंसिल, कैंसिल, कैंसिल और फिर 3 बार उसके विपरीत जो भी सकारात्मक बात है वह बोले।
🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻😇🙏🏻
यह संदेश अमूल्य है इसे प्रयोग करें और दूसरों को भी इस संदेश को भेजें जिससे कि समाज में फैला हुआ अज्ञान दूर हो इस आंदोलन में आप अपना बेशर्त सहयोग दें और भविष्य के संसार को योग्य नागरिक देने में अपना सहज सहयोग दें।
धन्यवाद, धन्यवाद,धन्यवाद।
*सत्य रेकीउपचार व ध्यान केंद्र,*
*69, सागर स्टेट्स,अयोध्या बाईपास,भोपाल।*

Comments

Popular posts from this blog

रेकी दिनचर्या

काला जादू

चमत्कारी स्वर विज्ञान