असली रेकी कौन सी है?

रेकी: कौन सी असली है?
जब हम पहली बार रेकी के संपर्क में आए, तो निश्चित रूप से हमने खुद से यह सवाल पूछा क्योंकि जब हमने रेकी पाठ्यक्रम लेने की संभावना के बारे में पूछताछ करना शुरू किया, तो हमें कई विकल्प मिले और उनमें से अधिकांश विभिन्न वाक्यांशों का उपयोग कर रहे थे जैसे: "मूल रेकी", "पारंपरिक" रेकी", "असली रेकी" इत्यादि।
इस लेख में, मैं लगभग 26 वर्षों के विभिन्न उपचार उपचारों के अनुभव और रेकी होने के आधार पर इस बारे में अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत करने का इरादा रखता हूँ, जिसका मैं ज्यादातर व्यापक उपचारों में उपयोग करता हूं। मैं स्पष्ट कर रहा हूं कि यह मेरा दृष्टिकोण है, पूर्ण सत्य नहीं।
इन पंक्तियों को लिखने का उद्देश्य उन लोगों के लिए सजगता और शांति लाना है, जिन्हें इस अद्भुत तरीके से दीक्षा दी जा रही है, जो कि रेकी है, और यदि वे इसे अनुमति देंगे, तो यह उनके जीवन को बदल देगा। रेकी से पहले और बाद का जीवन एक नहीं होता है और यह मैं नहीं कह रहा हूं, लेकिन ज्यादातर लोग जिन्हें मैं जानता हूं या मैंने पढ़ा है, जो रेकी को प्रयोग कर रहे हैं, उनके भी अनुभव हैं।
मेरे देश, भारत में, रेकी उसुई 90 के दशक से व्यापक और विकसित हुई है, लेकिन इसके व्यापक रूप से अन्य रेकी वंशों या धाराओं को भी बहुत जल्द अपनी जगह बनाने का अवसर मिला है; कुछ मामलों में, यह कुछ मास्टर्स के नए उपकरणों की इच्छा थी और दूसरों में, खुद को बाकी हिस्सों से अलग करने या रेकी पाठ्यक्रमों और सत्रों के "प्रस्ताव का विस्तार" करने की इच्छा थी।
कौन सा रेकी वंश प्रामाणिक है
अगर हम किताबों में या ऑनलाइन खोजते हैं, तो वे लगभग  रेकी के 400 प्रकारों का उल्लेख मिलता है। तो ... कौन सा मूल है? कौन सबसे अच्छा है?
महात्मा गांधी से, जब पूछा गया कि कौन सा धर्म सबसे अच्छा है?, तो उन्होंने शांति से जवाब दिया कि जिसका अभ्यास किया जाता है…
यद्यपि रेकी एक प्राणऊर्जा उपचार तकनीक है न कि धर्म, लेकिन सबसे अच्छी रेकी वह है जिसका अभ्यास किया जाता है। मूल कोई नहीं जानता क्योंकि यह यूनिवर्सल लाइफ फोर्स की चैनलिंग है, जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है, यह यूनिवर्सल है और यहां तक ​​कि प्राणऊर्जा का अन्य तकनीकों द्वारा भी उपयोग किया जाता है।
तो, रेकी कोर्स या सत्र लेते समय हमें किस बारे में चिंता करनी चाहिए?
मैं मानता हूं कि कुछ बुनियादी अवधारणाएं हैं जो रेकी प्रैक्टिशनर और रेकी मास्टर बनाती हैं और जिन्हें संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है:-
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रेकी स्व-उपचार की एक तकनीक है, इसलिए इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को स्व-उपचार होने का इरादा रखना चाहिए; यह विश्वास करना आवश्यक नहीं है कि रेकी काम करती है, लेकिन यदि आपकी ठीक होने की एक ईमानदार इच्छा है और
आप परिवर्तन को स्वीकार करते हैं,तो रेकी आपका जीवन परिवर्तित कर सकती है। अगर हम वही काम करते रहेंगे, तो हमें वही परिणाम मिलेंगे जो पहले मिलते रहे हैं।
रेकी वंश इसे प्रसारित करने वाले से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाना चाहिए जो सिद्धांतों का सम्मान करता है, जो इसे प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ करेगा, एक मास्टर द्वारा शुरू किया गया है और एक चैनल के रूप में खुद को सक्रिय करने के लिए कदमों का सम्मान किया है। उदाहरण के लिए, रेकी उसुई में, चिकित्सक को कम से कम 21 दिन का स्व-उपचार करना होता है।
पाठ्यक्रम लेते समय, यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या हमें पढ़ाने वाले ने रेकी सत्र दिया और लिया है। हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, ऐसे कई "मास्टर" हैं जिन्होंने कभी रेकी सत्र नहीं दिया और न ही अपने लिए सत्र लिया। मेरी व्यक्तिगत राय में, आप वह नहीं सिखा सकते जो आप नहीं जानते!
एक भी रेकी अभ्यासी, चाहे वह कितना भी उन्नत क्यों न हो, यह नहीं कहेगा कि वह "स्वस्थ" करता है; परिवर्तन उस ऊर्जा के कारण होता है जो उसके माध्यम से बहती है।
सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने चिकित्सक या गुरु से मिलने के लिए समय निकालें, और अपने दिल की सुनें; अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति इस समय आपके लिए सही है, तो ही आगे बढ़ें!
रेकी सार्वभौमिक ऊर्जा को उस तरह से प्रसारित करने की एक तकनीक है जिस तरह से आप इसे प्राप्त करते हैं। यह विश्वासों या धर्मों द्वारा सीमित नहीं है; यह शब्द के व्यापक अर्थों में प्यार है। रेकी स्रोत के साथ और हमारे चारों ओर की हर चीज के साथ एकता में है।
रेकी बांटती नहीं, एक करती है! अन्यथा, वह रेकी नहीं है!
क्योंकि आप मेरे दूसरे 'मैं' हैं। आपको शुभकामनाएं और धन्यवाद! क्योंकि तुम्हारे लिए जो सबसे अच्छा है, वही मेरे लिए सबसे अच्छा है!
रेकी की कृपाओं के लिए धन्यवाद।
सत्यमहेश
रेकी ग्रैंड मास्टर,
भोपाल।
07415865321

Comments

Popular posts from this blog

रेकी दिनचर्या

काला जादू

चमत्कारी स्वर विज्ञान